Mother day Celebration

मदर्स डे एक सुंदर अवसर है जो एक मां की बेजोड़ और महत्वपूर्ण भूमिका का सम्मान और जश्न मनाता है । आश्चर्य नहीं कि यह बच्चों के लिए एक विशेष दिन है, के रूप में भी वे अपनी उपस्थिति, प्यार, और असाधारण उपहार के साथ अपनी माताओं के लिए इस दिन को यादगार बनाने के लिए तरस । यह विभिन्न देशों में अलग-अलग तिथियों पर मनाया जाता है। यह भारत में मई के दूसरे रविवार यानी 9 मई 2021 को मनाया जाने वाला है।

अपने बच्चों के लिए एक मां का प्यार उनके जीवन की रीढ़ है, और यह बिना शर्त और शुद्ध है । मदर्स डे उनके महत्व और महानता का उत्सव है। यह मई के दूसरे रविवार को अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, इटली, फिलीपींस और भारत जैसे अधिकांश देशों में मनाया जाता है। यूनाइटेड किंगडम में, यह ईस्टर रविवार से तीन सप्ताह पहले मनाया जाता है ।

हर साल मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है। यह दिन हमारे जीवन के सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति, हमारी माताओं को श्रद्धांजलि देने के लिए चुना जाता है । यह दिन एक मां और उसके बच्चे के बीच के बंधन को मनाता है और हमारे जीवन में उनके प्रभाव और योगदान के प्रति कृतज्ञता दिखाता है । इस दिन हर बच्चा अपनी मां के लिए कुछ खास करने की कोशिश करता है और कई यादें संजोता है। इस साल यह दिन 10 मई को पड़ता है । 

यह दिन पहली बार १९०८ में मनाया गया था जब अन्ना जार्विस नाम की एक महिला ने पश्चिम वर्जीनिया के ग्राफ्टन में सेंट एंड्रयू मेथोडिस्ट चर्च में अपनी मां के लिए एक स्मारक का आयोजन किया था । उनकी मां का १९०५ में निधन हो गया था और उन्होंने अमेरिका में मदर्स डे को छुट्टी के रूप में मान्यता देने का अभियान शुरू किया था । जबकि दिन को छुट्टी बनाने के उनके अनुरोध को शुरू में अस्वीकार कर दिया गया था, १९११ तक, अमेरिकी राज्यों ने अपनी माताओं के प्रति कृतज्ञता दिखाने के लिए छुट्टी मनाना शुरू कर दिया ।

माताओं को सम्मानित करने के लिए वुडरो विल्सन ने मई के महीने में दूसरे रविवार को १९४१ में राष्ट्रीय अवकाश के रूप में नामित करने वाली उद्घोषणा पर हस्ताक्षर किए ।

मदर्स डे के पीछे एक और कहानी बताती है कि इस मौके को क्रिश्चियन मदरिंग संडे को मदर्स चर्च की स्मृति में मनाया जाता है । गौरतलब है कि ज्यादातर अरब देशों में यह दिन 21 मार्च को मनाया जाता है, जो स्प्रिंग विषुव है।मदर्स डे एक मां के योगदान और निस्वार्थ प्रेम को सम्मानित करने के लिए मनाया जाने वाला विशेष दिन है। इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि एक मां अपने बच्चे की खुशी के लिए बहुत त्याग करती है और यह दिन उसे खास महसूस कराने के लिए सबसे अच्छा दिन होता है। उसे उपहार के साथ बरस से उसे बिस्तर में नाश्ते के साथ आश्चर्य की बात है और फिल्में देख रहे हैं, वहां कई चीजें है जो बच्चों को इस दिन पर अपनी माताओं के लिए करते है और अनगिनत यादें बनाते हैं ।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: